10 चीज़ें जो विवाहित पुरुषों को नहीं करनी चाहिये

लगभग 27 वर्षों तक मैं ये सोचता रहा कि जब मेरा विवाह होगा तो मेरे को कोई भी वैसी दुविधा नहीं आयेगी जो कि प्रायः ही विवाहित पुरुषों को आती है। मुझे सदा यही लगता रहा कि मेरा जीवन तो अनूठा है इस लिये मुझे वो विपत्तियों का सामना नहीं करना पड़ेगा जो कि लगभग हर विवाहित पुरुष को करना पड़ता है। परन्तु जब मेरा विवाह हुआ तो मैने देखा कि कुछ दुविधायें सहज ही उत्पन्न हो जाती हैं। उनको निपटने के लिये थोड़े संयम तथा धैर्य की आवश्यकता होती है।

कुछ बातें जो मैने अनुभव की हैं उनके बारे में लिखूँगा। यदि आप सहमति या असहमति दर्शाना चाहें तो टिप्पणी अवश्य दें

  1. कभी भी अपनी पत्नी के परिवार वालों का ना कोसें।
  2. अपनी माता तथा पत्नी के बीच में डाकिये का काम ना करें। उन्हें स्वयं बातचीत करने दें।
  3. जितना हो सके स्वयं पर नियन्त्रण रखें। अपने क्रोध का शमन करना सीखें।
  4. अपनी पत्नी को कभी भूल कर भी अपशब्द ना कहें।
  5. यदि संभव हो तो अपनी पत्नी के साथ सामान्य विषयों पर वार्तालाप करें। उनको मित्रता का भाव अनुभव करने का अवसर दें।
  6. अपने विचारों या मान्यताओं को अपनी पत्नी पर मत थोपें। यदि आप फिर भी चाहते हैं कि वो इनको समझने का यत्न करें तो उनसे वार्तालाप के द्वारा उस पहलू को सामने रखें। बल पूर्वक मनवाया गया विचार अच्छे जीवन की नींव नहीं रख सकता।
  7. उसी प्रकार अपनी पत्नी को उनके विचारों या मान्याताओं में परिवर्तन करने के लिये बाध्य ना करें। ऐसा करने से बन्धन में कड़वाहट आती है। यदि आपको कुछ रुचिकर ना लगे उसे सहने का यत्न करें। स्मरण रखें आपकी पत्नी भी आपके विचारों के लेकर ऐसा ही अनुभव कर रही हो सकती है।
  8. किसी भी बात का अधिक मात्रा में बुरा ना मनायें। यदि पत्नी से कोई भूल हो भी जाये तो उसे समझाकर, बताकर बात को बन्द कर दें। यदि अनावश्यक उस बात को खीचेंगे तो नातों में दरारें आ सकती हैं।
  9. अपनी पत्नी को अपनी बात कहने का पूरा अवसर दें। यदि वो किसी प्रकार की झिझक अनुभव कर रहीं हों तो उन्हें खुलने का अवसर दें। ये जान लें कि आपके घर में आप ही उनके सखा तथा सब कुछ हैं। यदि आप उनको पूर्ण सहयोग नहीं देंगे तो वो सुगमता का अनुभव ना कर पायेंगी।
  10. यदि हो सके तो किसी प्रकार का खाना या पकवान बनाना अवश्य सीखें। पत्नी अपने पति के हाथ का बना खाकर बहुत आनन्द अनुभव करती है। वैसे भी, ऐसा करने से आपस में प्रेम भाव का बहाव बढ़ता है।

2 thoughts on “10 चीज़ें जो विवाहित पुरुषों को नहीं करनी चाहिये”

    1. Language Enthusiast

      धन्यवाद आपका। इसी बात को समझाने के लिये ये लेख लिखा गया था। बहुत प्रसन्नता हुई कि आप इससे सहमत हुये।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.