ग्राहक समीक्षा का मूल्य तथा उन्हें कैसे प्राप्त करें

ग्राहक ऑनलाइन किस प्रकार शॉपिंग या खरीदारी करते हैं इसके बारे में रीसर्च या संशोधन किसी भी व्यवसाय के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी है। विशेषतः यदि व्यवसाय ऑनलाइन विक्री पर निर्भर करता है तो उसे अपनी वेबसाइट की डिज़ाइनिंग, सामग्री तथा अन्य विभिन्न फ़ीचर्ज़ पर ध्यान देना होगा ताकि ग्राहकों को सर्वाधिक सुविधा मिल सके और उन्हें उनके समय और पैसे दोनों का मूल्य मिल सके।

तो क्या ग्राहकों की समीक्षा (review, product review) मूल्यवान है

जर्मनी में किए गए 104 ऑनलाइन ग्राहकों के सर्वेक्षण से यह पता चला है कि ग्राहकों की उत्पादों तथा सेवाओं की समीक्षा (review, product review) के आगामी ग्राहकों को अधिक लाभ मिलता है परन्तु कुछ उलझने भी हैं क्योंकि ग्राहकों की समीक्षा (review, product review) का एक ही रूप नहीं होता–उनका उद्देश्य तथा रूप भिन्न होने के कारम उनको पढ़ने तथा उनसे जानकारी निकालने में बहुत अधिक समय लगता है।

परन्तु इस बात को बिल्कुल भी ठुकराया नहीं जा सकता है कि आजकल के समय में लगभग हर ग्राहक समीक्षाओं तथा रेटिंग्ज़ को देखकर ही खरीदारी करना चाहता है।

मैं व्यक्तिगत रूप से बहुत ही रिसर्च करता हूँ तथा अपने मित्रों या परिचित लोगों से भी पूछता हूँ कि उनका अनुभव कैसा था। उत्पाद का प्रदर्शन कैसा है और क्या वह उस उत्पाद को पुनः खरीदना चाहेंगे या किसी जानने वालो को उस उत्पाद को खरीदने के लिए कहेंगे।

यदि वो पूर्ण रूप से अनुमोदन करते हैं तो मैं थोड़ी और रिसर्च करता हूँ तथा यदि पूर्ण रूप से संतुष्टि हो तो उस उत्पाद या सेवा के लिए भुगतान करता हूँ। यदि आप ऐसा ही करना चाहेंगे तो एक सही उत्पाद खोजने के लिए RevExpo पर समीक्षाएँ देखें

एक पत्रिका मॉर्केटिंक लैंड में 2013 में यह छपा था कि 90% ग्राहक यह कहते हैं कि उनके खरीदारी करने के निर्णय पर ग्राहकों की समीक्षा (review, product review) तथा रेटिंग का प्रभाव पड़ता है।

ग्राहक समीक्षा (review, product review) या रेटिंग्ज़ कैसे प्राप्त करें

ऑस्ट्रेलिया की एक वेबसाइट के अनुसार व्यवसाय कुछ ढंग अपना सकते हैं जिनसे वह ग्राहकों की समीक्षा (review, product review) या रेटिंग प्राप्त कर सकते हैं। उनमें यह नीचे दिए ढंग सम्मिलित हैं:

1. अपने ग्राहकों को आपके व्यवसाय के लिए अपनी समीक्षा (review, product review) या रेटिंग देने के लिए किसी प्रकार की छूट प्रदान करने से उनको प्रोत्साहन मिलता है।

2. कोई प्रतियोगिता चलाएं जिसमें भाग लेने के लिए ग्राहकों को एक फ़ॉर्म भरना होगा जिसमें समीक्षा (review, product review) तथा रेटिंग प्रदान करनी होगी।

3. वेबसाइट पर लॉइव चैट जैसी फ़ीचर चलाएं ताकि आप अपने ग्राहकों की समीक्षाएं, उनकी दिक्कतें तथा सकारात्मक टिप्पणियों को प्राप्त कर सकें, तथा यदि वो चाहें तो उनकी समस्याओं का समाधान भी कर सकें। बड़े-बड़े व्यवसाय इस फ़ीचर का महत्व जानते हैं तथा वह ग्राहक सेवा में इसे अवश्य ही जोड़ते हैं।

अंत में

किसी भी व्यवसाय के लिए ग्राहकों की समीक्षा (review, product review) तथा रेटिंग का बहुत मूल्य होता है तथा मैं यह कहता हूँ कि भावी ग्राहकों के लिए भी इसका मूल्य बहुत होता है। यदि किसी उत्पाद या सेवा के लिए भुगतान करने से पहले यदि हमें कोई भरोसेमंद समीक्षा (review, product review) मिल जाए तो हमें निर्णय करने में सरलता होती है, विशेषतः तब जब उस का मूल्य अधिक हो। यदि 5-100 रुपए की वस्तु की खरीदारी करनी हो तो इतनी बड़ी बात नहीं है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.