Business ideas in Hindi

Small Business Ideas in Hindi

यदि आप बिजनेस की बात करें तो अधिक व्यक्ति यही सोचते हैं कि या तो उन्हे एक दुकान या कारखाना या कार्यालय की आवbusiness on wheelsश्यक्ता है अथवा आधुनिक युग में इन्ट्रनेट पर एक वेबसाईट होनी चाहिये। परन्तु ये यथार्थ नहीं है। एक चलते-फिरते बिजनेस से भी आप धन कमा सकते हैं। आवश्यक्ता है तो केवल एक अच्छे बिजनेस आईडिया या युक्ति की।

यहाँ हम ऐसे ही कुछ बिजनेस आईडिया पर वार्तालाप करेंगे।

  • खाने का ठेला

आप खाने के ठेले को कहीं भी गली मोहल्लों में, सड़कों पर, व्यवसायक ईमारतों के पास व्यस्त विक्री केन्द्रों के पास तथा खेल के मैदानों के पास देख सकते हैं। इन खाने के ठेलों का आकार स्थान की उपलब्धी पर निर्भर रहता है। कभी कभी ये खाने के ठेले बैठने का स्थान भी उपलब्ध करवाते हैं जो कि ग्राहकों को सुविधा देने में उपयोगी है।

निःसंदेह, खाने का ठेला एक सर्वाधिक सामान्य व्यवसाय है जो कि पहियों पर किया जाता है। ये एक छोटे स्तर से बड़े स्तर तक किया जा सकता है।

  • धुले कपड़े

राज नगरों में ऐसी बहुत सी सेवायों की आवश्यक्ता रहती है जो कि ग्राहकों के घर पहुँचाकर की जा सकती हों। धुले कपड़े तथा इस्तरी करने का काम भी इसी श्रेणी में आता है। ये बिजनेस छोटे स्तर से लेकर पूरे नगर के लिये किया जा सकता है यदि आपके पास निवेश के लिये धन है। नगर जैसे कि बंगलूरु, हैदराबाद, दिल्ली, नोएडा, गुड़गाँव, अहमदाबाद, चैन्यै, मुंबई, पुणे, कोलकाता, तथा चण्डीगढ़ इस बिजनेस के लिये अच्छी मण्डियाँ कहे जा सकते हैं।

इस व्यवसाय में एक कार बसती से बसती तक घूम-घूम कर कपड़े इक्त्रित करती है तथा धोने के बाद उनके सुपुर्द करती है।

  • कार ठीक करने वाली कार

ये बिजनेस आईडिया नया लगता है परन्तु इसकी सम्भावना राज नगरों में अच्छी है। इस व्यवसाय को और आकर्षक बनाने के लिये एक वेबसाईट भी बनाई जा सकती है।

इस व्यवसाय में गाडीयों के स्पेयर पार्टस, चैक-अप तथा ठीक करने तक की सेवायें प्रदान की जा सकती हैं। ग्राहक वेबसाईट पर भी सेवा के लिये बुकिङ्ग करवा सकते हैं।

  • मोबाईल फ़ोन को ठीक करने वाली गाड़ी

भारत में मोबाईल फ़ोन के उपभोक्ता की सङ्खया प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसी कारण मोबाईल फ़ोन को ठीक करने की आवश्यक्ता भी बढ़ती जा रही है। तो यदि आप मोबाईल फ़ोन ठीक करने की सुविधा घर-घर पहुँचा सकें तो ये एक अच्छा बिजनेस आईडिया सिद्ध हो सकता है। इसके लिये आपको बहुत बड़े निवेष की भी आवश्यक्ता नहीं है।

  • चलता फिरता विज्ञापन

विज्ञापन करने के लिये अधिक मात्रा में अवसंरचना की आवश्यक्ता रहती है जो कि खर्चा बढ़ाने में सबसे अधिक भूमिका निभाती है। चलता फिरता विज्ञापन इसी आवश्यक्ता को हटाता है तथा विज्ञापन करने की सुविधा प्रदान करता है।

Comments

comments

Leave a Reply